CSC Digital Cadets Registration 2022-23- अब गाँव में मिलेगा सरकारी नौकरी?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स क्या है, डिजिटल कैडेट्स सीएससी, सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना, CSC Digital Cadet Platform Launched On CSC Diwas Dinesh Tyagi, CSC Digital Cadets Registration Process, CSC Digital Cadets Bharti Online Requirement, CSC 20 Lakh Digital Cadets Recruitment

सीएससी डिजिटल कैडेट्स प्लेटफॉर्म का शुभारंभ भारत सरकार द्वारा सीएससी के 11वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर आईटी विभाग के तहत कार्यरत कॉमन सर्विस सेंटर के सीईओ डॉ. दिनेश कुमार त्यागी द्वारा किया गया। सीएससी डिजिटल कैडेट्स भारती के तहत लगभग 20 लाख बेरोजगार हुए। प्रत्येक ग्राम पंचायत में कार्यरत सभी कॉमन सर्विस सेंटरों पर रोजगार दिया जाएगा अर्थात लगभग प्रत्येक कॉमन सर्विस सेंटर पर 5 बेरोजगार कैडेटों की नियुक्ति की जाएगी।

Table of Contents

What is CSC Digital Cadets and what will be their work? / सीएससी डिजिटल कैडेट्स क्या है और इनका काम क्या रहेगा ?

CSC Digital Cadets CSC VLI के तहत काम करने वाला कोई भी व्यक्ति हो सकता है जिसका काम सीएससी की सेवाओं को नागरिकों के घर तक पहुंचाना है यानी Door Step Service के विकल्प उपलब्ध होंगे।

कौन बन सकता है CSC Digital Cadets ?

भारत का कोई भी नागरिक जिसे डिजिटल सेवा के कार्य की जानकारी है या जो लोगों को डिजिटल बनाना चाहता है, वह CSC Digital कैडेट्स भर्ती के तहत अपनी अतिरिक्त कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपना आवेदन जमा कर सकता है।

CSC Digital Cadets Scheme Details Summary

आर्टिकल का नाम  सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना
 शुरू किया गया कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा
 लाभार्थी  भारत का कोई भी नागरिक
 भर्तियां 20 लाख
 आवेदन का प्रकार  ऑफलाइन कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से संपर्क करके
 लाभ  बेरोजगारों को रोजगार का एक जरिया उपलब्ध कराना

Benefits Of CSC Digital Cadets / सीएससी डिजिटल कैडेट्स के लाभ

ब्लॉक सीएससी पर कई सेवाएं उपलब्ध हैं और CSC Digital Cadets भर्ती के बाद इन सेवाओं की होम डिलीवरी ग्राम स्तर पर संभव हो जाती है। यानी ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को डोर स्टेप सुविधा का लाभ मिलेगा, अगर हम बात करें तो वर्तमान में देश के आईटी सेक्टर के तहत काम करने वाले डिजिटल सेवा पोर्टल के तहत लगभग 500 प्रकार की सरकारी और गैर सरकारी सेवाएं प्रदान की गई हैं. भारत सरकार। खाता खोलना, बैंक खाते से पैसे की निकलना , शेष राशि की पूछताछ, आधार कार्ड, ऋण, किसान संबंधित योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री शामिल किसान सम्मान निधि योजना आदि।

सीएससी डिजिटल कैडेट प्लेटफॉर्म के माध्यम से CSC Digital Cadets कॉमन सर्विस सेंटर में जाने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक पहुंचाएंगे और घर-घर बिजली बिल भुगतान, पैसे निकासी आदि करेंगे, जिससे CSC VLI के लिए परिवर्तन की कार्रवाई को ठीक करेगा और आय उत्पन्न करेगा। साथ ही इस काम के एवज में CSC Digital Cadets को एक निश्चित राशि भी दी जाएगी।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना के उद्देश्य / Objectives of CSC Digital Cadets Scheme

CSC Digital Cadet योजना को शुरू करने का एक मात्र उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना है साथ ही सीएससी आज की तारीख में एक बहुत बड़ी संस्था बन चुकी है और इसकी पहुंच भारत के हर क्षेत्र में है । सीएससी की सेवा लेने के लिए लोगों को कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना पड़ता है, लेकिन सीएससी अब डोर स्टेप सर्विस पर विश्वास कर रहा है क्योंकि अब भारत कोरोना वायरस जैसी महामारी की चपेट में है। इस समस्या को देखते हुए और सीएससी (सीएससी दिवस) के 11वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर सीएससी के सीईओ डॉ. दिनेश कुमार त्यागी के द्वारा सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना की शुरुआत की गई। इसका मकसद ऐसे युवाओं को रोजगार देना है जो बेरोजगार हैं साथ ही सीएससी अब डोर स्टेप सर्विस प्रोवाइडर के रूप में भी अपनी पहचान बनाना चाहता है।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स भर्ती की आवश्यकता / CSC Digital Cadets Bharti

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान में सीएससी पोर्टल पर सभी प्रकार की सरकारी और गैर-सरकारी सेवाएं उपलब्ध हैं और इन सेवाओं की संख्या 500 से अधिक है, सीएससी की प्रत्येक सेवा को एक वीएलई के माध्यम से चलाना संभव नहीं है, यही समस्या है सीएससी पोर्टल पर एक और नया विकल्प सीएससी डिजिटल कैडेट्स जोड़ा गया है, यह देखते हुए कि सीएससी डिजिटल कैडेट्स ऐसे व्यक्ति होंगे जो सीएससी वीएलई के तहत काम करेंगे यानी उन्हें सीएससी वीएलई के सहायक कहा जा सकता है, इन लोगों को सीएससी की ऐसी सेवाएं मिलेंगी । लोगों के घरों तक पहुंचाना होगा, जैसे बैंकिंग क्षेत्र की सेवा और ऐसी सेवाएं जो सरकार के स्तर पर शुरू की गई हैं, आदि। इन सेवाओं का लाभ उठाने के बदले में इन लोगों को एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा।

इन कैडेट्स को ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सीएससी से जुड़ी सेवाओं की जानकारी भी देनी होगी ताकि इन लोगों यानी ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को पता चले कि लगभग सभी काम कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से होते हैं और जानकारी के अभाव में उन्हें करना पड़ता है। घूमना। . शहर में जाने की जरूरत नहीं है या नहीं है।

Roll Of CSC Digital Cadets In CSC / सीएससी में सीएससी डिजिटल कैडेट्स का रोल

  • CSC Digital Cadets को गांव गांव जाकर लोगों को सीएससी सेंटर में उपलब्ध सभी सेवाओं की जानकारी देने के साथ-साथ जरूरतमंद लोगों को डोर स्टेप सुविधा उपलब्ध करानी होगी।
  • CSC Digital Cadets CSC Mobile App के माध्यम से लोगों को सीएससी की सभी सेवाएं प्रदान करेंगे।
  • CSC Digital Cadets को सरकार द्वारा और CSC के माध्यम से समय-समय पर सर्वे का काम उपलब्ध कराया जाएगा।
  • कोरोना जैसे समय में CSC Digital Cadets के माध्यम से सरकारी सेवाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों तक भी पहुंचाया जाएगा।
  • CSC Digital Cadets का एक अन्य मुख्य कार्य सरकारी योजनाओं की जानकारी रखना और इस जानकारी को ग्रामीण लोगों के साथ साझा करना भी होगा।
  • Digital Cadets का एक महत्वपूर्ण कार्य ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को किसान ई-मार्ट का उपयोग कराना और पुरस्कार पोर्टल आदि की जानकारी साझा करना भी होगा।

Digital Cadets लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध कराएंगे।

  • वर्तमान में सीएससी भारत सरकार द्वारा Telemedicine नामक एक सेवा सीएससी पोर्टल पर उपलब्ध है, सीएससी टेलीमेडिसिन सेवा के तहत डॉक्टर से परामर्श कर सकता है यानी विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह और सुझाव, सीएससी डिजिटल कैडेट के माध्यम से भी लोगों तक यह सुविधा पहुंचेगी. जिससे लोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाह ऑनलाइन ले सकेंगे।

CSC Digital Cadets Training / सीएससी डिजिटल कैडेट्स प्रशिक्षण

  • वैसे तो CSC Digital Cadets के चयन की पूरी जिम्मेदारी एससी ऑपरेटर यानी सीएससी वीएलई को ही सौंपी जाती है लेकिन किसी भी डिजिटल कैडेट्स को नियुक्त करने से पहले सीएससी वीएलई को ध्यान देना चाहिए कि वह गरीब परिवार का व्यक्ति हो ऐसे व्यक्ति का चयन करें जो यदि काम बहुत अधिक जरुरत वाला है तो सीएससी वीएलई पर पार्टनर के चयन की प्रक्रिया पूरी तरह से समाप्त हो जाती है।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स के काम / csc digital cadets work

  • CSC Digital Cadets के चयन के बाद उन्हें उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार काम दिया जाएगा यानी जिस व्यक्ति के पास जानकारी होगी उसी के अनुसार काम दिया जाएगा। यह जॉब प्लेसमेंट और चयन प्रक्रिया केवल कॉमन सर्विस सेंटर संचालक पर निर्भर करती है, अगर किसी व्यक्ति को उत्पाद बेचने का अनुभव है तो उसे बीमा की नौकरी दी जा सकती है, इसी तरह अगर कोई लेन-देन करने में अच्छा है तो उसे Digipay की नौकरी दी जा सकती है। 

Salary And Incentive Of CSC Digital Cadets / सीएससी डिजिटल कैडेट्स का वेतन और प्रोत्साहन राशि

आपको बता दें कि जब सीएससी डिजिटल कैडेट्स की शुरुआत सीएससी सीईओ डॉ. दिनेश कुमार त्यागी ने की थी तो बताया गया था कि CSC Digital Cadets की नियुक्ति CSC VLI  के आधार पर ही की जाएगी और जो ज्यादा काम करेगा उसे सी वीएससीएलई के द्वारा प्रोत्साहन राशि के रूप में Incentive का पैसा दिया जाएगा। लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी से यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इन सीएससी डिजिटल कैडेट्स को सीएससी द्वारा ₹1500 मासिक वेतन भी दिया जा सकता है। (अब तक मासिक वेतन पर एस.सी.सी. द्वारा कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है)

सीएससी डिजिटल कैडेट्स को कार्य करने के लिए क्या-क्या दिया जाएगा ? / What will be given to CSC Digital Cadets to work?

  • यदि किसी सीएससी डिजिटल कैडेट्स को नियुक्त किया जाता है तो उन्हें सीएससी एसपीवी द्वारा मुफ्त टी-शर्ट, कैप, आईडी कार्ड प्रदान किया जाएगा।

क्या केवल CSC VLE के परिवार वाले ही CSC Digital Cadets बन सकते हैं ?

  • “नहीं” ऐसा कोई प्रावधान नहीं किया गया है, CSC Digital Cadets आपको ऐसे व्यक्ति को बनाना है जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हो, क्षमता हो लेकिन रोजगार का कोई साधन न हो, साथ ही आपको गांव की ऐसी महिलाओं का ध्यान रखना चाहिए। अधिक प्राथमिकता दे सकता है कौन सी गुणवत्ता है जिसके लिए काम की जरूरत है और जो इस काम को करने में सक्षम है CSC VLI बहुत जरूरी होने पर ही अपने परिवार के किसी भी सदस्य को डिजिटल कैडेट बना सकता है।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए आवेदन कैसे करें ? / How to apply to become CSC Digital Cadets?

यदि आप सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले अपने कॉमन सर्विस सेंटर ऑपरेटर से संपर्क करेंगे और उन्हें बताएंगे कि आप इस क्षेत्र में काम करने के बारे में सोच रहे हैं या आपको इस क्षेत्र में इतने वर्षों का अनुभव है। आप सीएससी कॉमन सर्विस सेंटर ऑपरेटर से संपर्क करके हीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आप सीएससी वीएलई के योग्य कार्य करेंगे अर्थात आपका बॉस सीएससी वीएलई ही रहेगा और आपको हमेशा उसकी बात मननी होगी और उसके द्वारा बताए गए कार्यों को करना होगा।

  • सबसे पहले CSC Digital Seva Portal पर जाएं CSC Digital Seva Portal पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ।
  • अपनी सीएससी आईडी और पासवर्ड दर्ज करें और लॉग इन बटन पर क्लिक करें और अपने सीएससी पोर्टल में लॉगिन करें।
  • आपके सामने CSC DASHBOARD खुल जायेगा ।
  • आपको मेन्यू में सबसे ऊपर यानी सेकेंड लास्ट में अकाउंट का एक विकल्प देखने को मिलेगा, उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ विकल्प खुल जाएंगे ।
  • जैसे ही आप काउंट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको सबसे नीचे कैडेट्स का एक ऑप्शन दिखेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप Cadets के Option पर Click करेंगे तो आपके सामने एक New Option खुल कर आ जाएगा जिसमें सबसे ऊपर आपको Cadets Registration का एक बटन दिखाई देगा।
  • जैसे ही आप CSC Cadets Registration के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको उस व्यक्ति की
  • जानकारी दर्ज करनी होगी जिसके लिए आप CSC Cadets Registration करना चाहते हैं । CSC Cadets Registration Form कुछ इस तरह का होगा।
  • अब यहां आपको उस शख्स की पूरी जानकारी और आधार कार्ड नंबर डालना होगा।
  • मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि जानकारी दर्ज करनी होगी और भेजे गए ओटीपी को दर्ज करके सत्यापित करना होगा।
  • सारी जानकारी दर्ज करने और ओटीपी से सत्यापन करने के बाद सबमिट कर देंगे और उस व्यक्ति का सीएससी डिजिटल कैडेट्स रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

FAQ.

सीएससी में डिजिटल कैडेट्स क्या है ?

डिजिटल कैडेट अभियान विशेष रूप से ग्रामीण भारत के बीस लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर में मदद करेगा। ये डिजिटल कैडेट अन्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों का समर्थन करेंगे जो विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के लिए भारतीय ग्रामीण बाजारों तक पहुंच बनाना चाहते हैं।

Leave a Comment