WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सरकार की इस योजना का उठायें लाभ! 25 साल तक बिजली बिल से छुटकारा, जानिए कैसे!

Free Bijli Yojana : लगातार बढ़ती बिजली की कीमतों से आम लोग काफी परेशान हैं। ऐसे में सरकार ने लोगों को मदद पहुंचाने का फैसला किया है. दरअसल, सरकार ने लोगों को बिजली की कीमतों से निजात दिलाने के लिए एक खास योजना शुरू की है.

इसके तहत लोगों को बिजली के महंगे दाम से छुटकारा मिल जाएगा. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार सोलर रूफ टॉप पैन योजना लोगों के लिए लेकर आई है। अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं तो आप इस स्मार्ट बिजली ऐप के जरिए मुफ्त सोलर पैनल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है.

सरकार लोगों की मदद के लिए इस योजना में खुद अनुदान राशि दे रही है. जिसकी प्रक्रिया वितरण कंपनी की ऑनलाइन वेबसाइट पर दी गयी है। आप इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस संबंध में घरेलू उपभोक्ताओं को सूचित किया जाता है कि सोलर रूफटॉप मध्य प्रदेश के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए रूफटॉप सोलर प्लांट केवल विद्युत वितरण कंपनियों के अंतर्गत निर्धारित विक्रेताओं से ही लगवाये जायेंगे।

जानिए सरकारी स्कीम के बारे में

3 किलोवाट के लिए चार सोलर पैनल काफी हैं. देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए विद्युत मंत्रालय ने ‘सोलर रूफटॉप योजना’ शुरू की है।

अगर आप सोलर पैनल पर सब्सिडी का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको डिस्कॉम पैनल से जुड़े किसी विक्रेता से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना होगा.

पहले अपनी जरूरत जानें

अगर आप अपने घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइट्स, एक पानी की मोटर और एक टीवी का इस्तेमाल करते हैं तो इन्हें चलाने के लिए आपको बिजली की जरूरत होती है। इसमें आपको लगभग 6 से 8 यूनिट बिजली की आवश्यकता होगी.

इसके लिए आपको 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगाना होगा। इससे आप अपनी जरूरत के हिसाब से बिजली का उत्पादन कर सकेंगे. मोनोपार्क बिफेशियल सोलर पैनल एक विशेष प्रकार का सोलर पैनल है जो सामने ही नहीं बल्कि दोनों तरफ से ऊर्जा पैदा कर सकता है।

ये भी पढ़े..

Leave a Comment