WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अगर किसान भाइयो ने की हैं ये गलतियां तो अटक सकती है 14वीं किस्त, यहां से सुधारे गलतिया

Kisan 14th Installment :

सरकार लगभग सभी क्षेत्रों में अनेक लाभकारी एवं कल्याणकारी योजनाएँ चला रही है। इन योजनाओं के तहत लोगों को सहायता प्रदान की जाती है। राशन, आवास, रोजगार, बीमा, पेंशन जैसी योजनाओं के अलावा वित्तीय सहायता जैसी योजनाएं भी चलाई जाती हैं।

ऐसी ही एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना, जिसके तहत किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये का फायदा दिया जाता है। सरकार की ओर से किसानों को अब तक 13 किस्तों का पैसा दिया जा चुका है और अब 14वीं किस्त की बारी है.

लेकिन आप शायद नहीं जानते होंगे कि कुछ गलतियां ऐसी भी होती हैं जिन्हें अगर आप करते हैं तो आपकी किस्त फंस सकती है। तो आइए जानते हैं किन गलतियों की वजह से किसानों को नहीं मिल पाती है किस्त।

ये कराना है बेहद जरूरी:

अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी कराना बेहद जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं कराते हैं तो आप किस्त का फायदा नहीं उठा पाएंगे. आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं।

जमीन का सत्यापन कराना अनिवार्य है:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लाभार्थियों को जमीन का सत्यापन कराना अनिवार्य है। ऐसे में आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं. वहीं, अगर किसी कारण से आप ऐसा नहीं कराते हैं तो आपकी किस्त अटक सकती है।

आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य:

अगर आप चाहते हैं कि आपकी किस्त का पैसा न फंसे तो इसके लिए आपको आधार को लिंक करना होगा। सभी लाभार्थियों को अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य है।

ये गलती न करे:

आपको एक और गलती पर ध्यान देना होगा और वह यह है कि आपके द्वारा भरे गए आवेदन पत्र में कोई गलती नहीं है। उदाहरण के लिए गलत लिंग, गलत नाम, गलत आधार नंबर या गलत पता आदि। तो आप किस्त का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

Leave a Comment