WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त जारी, पीएम किसान की 13वीं किस्त 27 फरवरी को जारी करेंगे

PM Kisan Yojana : पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार 27 फरवरी 2023 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme 13th Installment) की 13वीं किस्त 8 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में सीधे लाभ के नाम से जारी की. इस बार सरकार ने अनाधिकृत खाते में कुल 16,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं जिन्होंने शिकायत दर्ज कराई है कि उन्हें योजना (पीएम किसान योजना) की 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसकी शिकायत आप घर बैठे कर सकते हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं?

क्या पीएम किसान स्कीम? PM Kisan Yojana

केंद्र की मोदी सरकार देश के हर वर्ग के लोगों के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाती है। सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है, जिनमें से एक सबसे प्रसिद्ध योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत हर साल सरकार गरीब और सीमांत किसानों के खाते में डीबीटी के जरिए 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है।

यह पैसा कुल 2000-2000 रुपये की तीन किश्तों में ट्रांसफर किया जाता है। एक समय इस योजना के तहत 12 करोड़ से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा रहे थे, लेकिन सरकार ने कई ऐसे लोगों के नाम हटा दिए हैं जो बिना पात्रता के इस योजना का लाभ ले रहे थे. ईपीएफओ, आयकर दाता, सरकारी नौकरी करने वाले किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इससे एक ही जमीन पर एक से अधिक हितग्राही पैसा नहीं ले सकते हैं। ऐसे में सरकार ने पहले ही ऐसे लोगों का नाम सूची से काट दिया है.

PM Kisan Yojana 13th Installment – संक्षिप्त विवरण

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
लॉन्च किया गयाकेंद्र सरकार के द्वारा
लाभार्थीभारत के छोटे और सीमांत किसान
मुख्य लाभ :₹6000/ प्रतिवर्ष – 3 किश्तों में
योजना का उद्देश्यकिसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/
PortalClick Here

ऐसे चेक करें कि योजना के पैसे मिले या नहीं 

अगर आप जानना चाहते हैं कि योजना का पैसा मिला है या नहीं तो इसके लिए आपको पीएम किसान योजना (पीएम किसान योजना 13वीं किस्त विवरण) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आप यहां फार्मर कॉर्नर के विकल्प को चुनें। उसके बाद आपको Beneficiary Status दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको आधार नंबर, बैंक खाता विवरण और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद गेट डाटा ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपको पैसे मिले हैं या नहीं।

किसानो को क्यों नहीं मिलेगी 13वीं किस्त? PM Kisan Yojana

इस बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल जिले वाराणसी, जौनपुर, मिर्जापुर एवं आजमगढ़ के 8 लाख 85 हजार 446 किसानों की 13वीं किस्त ई-केवाईसी नहीं करा पाने के कारण रोक दी गई है. बता दें कि सरकार द्वारा ई-केवीईसी का भारत पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है, जिसके लिए सरकार ने पात्र किसानों को समय दिया था और 31 मार्च तक औपचारिकताएं पूरी करने को कहा था, साथ ही इसकी अंतिम तिथि 10 फरवरी निर्धारित की गई थी, जिसे अब बीत चुका है। लेकिन लाखों किसान अपना ई-केवाईसी नहीं करा पाए हैं, जिसके परिणामस्वरूप वे 13वीं किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

कहां दर्ज कराएं शिकायत-

कृषि मंत्रालय ने सभी को सूचित किया है कि अगर किसी किसान के पक्ष में होने के बावजूद पीएम किसान योजना का पैसा नहीं हुआ है तो वह पीएम-किसान हेल्प डेस्क पर अपनी समस्या का समाधान कर सकता है। आप इसे मेल द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। pmkisan-ict@gov.in पर मेल कर जानकारी ले पैन। इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर 011-23381092 या 155261 पर भी कॉल कर सकते हैं।

FAQ,s

पीएम किसान 2000 रुपये ऑनलाइन कैसे चेक करें?

सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर गूगल क्रोम या किसी अन्य वेब ब्राउजर पर जाएं। होमपेज पर फार्मर कॉर्नर लिंक पर क्लिक करें। अब, पीएम किसान लाभार्थी स्थिति लिंक पर क्लिक करें। अगले पृष्ठ पर, आवश्यक विवरण जैसे आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करें।

मैं पीएम किसान सूची में अपना नाम कैसे देख सकता हूं?

पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 को कई तरीकों से चेक किया जा सकता है। किसान अपने आधार कार्ड नंबर, मोबाइल फोन नंबर या अपने बैंक खाता नंबर का उपयोग करके सूची की जांच कर सकते हैं।

Leave a Comment