WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana :पीएम मोदी आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त! खातों में आएंगे 17 हजार करोड़ रुपये!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने राजस्थान दौरे के दौरान गुरुवार सुबह 11 बजे सीकर में आयोजित कार्यक्रम में पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त की घोषणा करेंगे.

8.5 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में सीधे 17,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये जायेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान किसानों के लिए कई नई योजनाएं शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा.

PM किसान योजना की 14वीं किस्त

इस किश्त का भुगतान 4 महीने में किया जाता है. पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिनके खाते आधार और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से जुड़े होंगे।

किसानों के बैंक खातों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ हर 4 महीने में तीन समान किस्तों में हस्तांतरित किया जाता है। इससे किसानों को काफी सहायता मिलती है.

ये जरूर देखें: PM Kisan Scheme : किसानों को अब मिलेंगे 6 रुपये की जगह 12,500 रुपये, जानिए पूरी जानकारी!

PM किसान सम्मान निधि कब शुरू हुई

किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के तहत प्रधानमंत्री एक लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम किसान सम्मान निधि किसानों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए फरवरी 2019 में शुरू की गई एक केंद्रीय योजना है।

केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक मदद के लिए सालाना 6 हजार रुपए देती है। यह राशि तीन किश्तों में भुगतान की जाती है। और ये किस्तें किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती हैं.

राजस्थान को मिलेंगी कई सौगात

गुरुवार सुबह 11 बजे पीएम मोदी राजस्थान के सीकर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कई नई योजनाओं को लॉन्च करने का फैसला करेंगे. और इस योजना का लाभ सभी किसानों को दिया जाएगा।

वह ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) पर 1500 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) की ऑनबोर्डिंग भी लॉन्च करेंगे। इससे डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन भुगतान, बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) और बिजनेस-टू-उपभोक्ता लेनदेन आसान हो जाएगा।

ये जरूर देखें: PM Kisan FPO Yojana 2023 : सरकार किसानों को देगी 15 लाख रुपये, ऐसे करें अप्लाई!

मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन

राजस्थान में सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, प्रधान मंत्री मोदी चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, सीकर और श्री गंगानगर में पांच नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे।

इसके अलावा, वह उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलों में छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का भी उद्घाटन करेंगे, जिससे इन जिलों में रहने वाली आदिवासी आबादी को लाभ मिलेगा।

ये जरूर देखें: Rojgar Mela : नौकरी के अवसर! रोजगार मेले में पीएम मोदी 71 हजार लोगों को देंगे नियुक्ति पत्र!

Leave a Comment