WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Matru Vandana Yojana 2023 महिलाओं को सरकार देगी ₹6 हजार रुपये, जानिए किसे मिलेंगे

हेलो दोस्तों, कैसे हैं आप सब आपका हमारे आर्टिकल मैं स्वागत हैं जैसा की आप जानते हैं की प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2023 गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए भारत में पहली बार एक योजना है। इस योजना को प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है। आप योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र, पात्रता मानदंड और अन्य जानकारी हमारी वेबसाइट पर पा सकते हैं।

PMMVY PM Matru Vandana Yojana 2023 (प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना) 

भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पीएम मातृ वंदना योजना 2023 सहित देश में कई योजनाओं की शुरुआत की है। यह योजना पहली बार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी। इसे प्रधानमंत्री प्रभावना सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है।

इस लेख में, हम योजना के उद्देश्यों, लाभों और आवेदन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। पीएम मातृ वंदना योजना 2023 का लाभ लेने के लिए कृपया इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

PMMVY Scheme Form – प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना फॉर्म

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत, भारत में गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपये की वित्तीय सहायता मिल सकती है। योजना में आवेदन करने के लिए गर्भवती महिला को नजदीकी आंगनवाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर तीन आवेदन पत्र भरने होंगे। इस योजना का लाभ पहले जीवित बच्चे के जन्म के बाद ही मिलता है। आप अपने नजदीकी आंगनवाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र में अपना पंजीकरण कराकर भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

PM Matru Vandana Yojana Documents –(प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज)

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक

PM Matru Vandana Yojana Benefits (प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लाभ) 

  • गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं को बेहतर स्वास्थ्य एवं पोषण के लिए तीन चरणों में 6000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है।
  • पहले चरण में, गर्भवती महिलाओं को प्रारंभिक गर्भावस्था पंजीकरण के लिए ₹ 1000 प्रदान किया जाता है।
  • दूसरे चरण में छह माह के गर्भ के बाद गर्भवती महिलाओं को उचित प्रसवपूर्व जांच कराने के लिए ₹2000 की राशि प्रदान की जाती है।
  • गर्भवती महिलाओं को तीसरे चरण में बच्चे के जन्म के बाद और बच्चे को पहला टीका लग जाने के बाद ₹2000 प्रदान किए जाते हैं।
  • अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र में जन्म देने वाली महिलाओं को ₹1000 की अतिरिक्त किस्त दी जाती है।

PM Matru Vandana Yojana Eligibility Criteria – (प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए पात्रता)

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई योजना) के लिए पात्र होने के लिए, गर्भवती महिलाओं को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा।

  • महिला की उम्र कम से कम 19 साल होनी चाहिए।
  • गर्भावस्था 1 जनवरी, 2017 के बाद होनी चाहिए।

(PMMVY Scheme Objectives) प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का उद्देश्य

  • गर्भावस्था, प्रसव और स्तनपान के दौरान महिलाओं की बेहतर देखभाल को बढ़ावा देना।
  • शुरुआती महीनों में महिलाओं को स्तनपान और उचित पोषण के महत्व के बारे में शिक्षित करना।
  • बेहतर स्वास्थ्य और पोषण के लिए गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को नकद प्रोत्साहन राशि प्रदान करना।
  • कुपोषण को रोकने और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और उनके बच्चों में मृत्यु दर को कम करने के लिए।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana Application Process Installment Wise

First Kist

पहली किश्त के लिए महिलाओं को आखिरी माहवारी के 150 दिनों के भीतर आवेदन करना होता है। इसमें सरकार 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिसके लिए आवेदकों को फॉर्म 1ए, एमसीपी कार्ड की एक प्रति, एक पहचान पत्र और एक बैंक पासबुक की एक प्रति जमा करनी होती है।

Second Kist

दूसरी किस्त में गर्भवती महिलाओं को परीक्षा के बाद 180 दिनों के भीतर आवेदन करना होता है। इसमें सरकार 2000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है और आवेदकों को फॉर्म 1बी, एमसीपी कार्ड की एक प्रति, एक पहचान पत्र और एक बैंक पासबुक की एक प्रति जमा करनी होती है।

Third Kist

तीसरी किस्त में बच्चे के जन्म का पंजीकरण और हेपेटाइटिस बी जैसी बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण की आवश्यकता होती है। इसमें सरकार 2000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है और आवेदकों को फॉर्म 1सी, एमसीपी कार्ड की एक प्रति, एक पहचान पत्र और जमा करने की आवश्यकता होती है। बैंक पासबुक की एक प्रति। शेष 1000 रुपये केवल उन महिलाओं को दिए जाएंगे जो जननी सुरक्षा योजना की लाभार्थी हैं।

PM Matru Vandana Yojana Offline Apply

पीएम मातृ वंदना योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी एवं स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर सभी आवश्यक जानकारी के साथ पंजीकरण फॉर्म भरकर जमा करना होगा। दूसरी और तीसरी किस्त के लिए यही प्रक्रिया दोहरानी होगी। फॉर्म जमा करने के बाद आवेदक को किश्त मिल जाएगी।

PM Matru Vandana Yojana Apply Online

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले पीएमएमवीवाई योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर एक लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा। लॉगिन फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें जैसे – ईमेल आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड आदि।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरें।
  • सारी जानकारी भरने के बाद लॉगिन के बटन पर क्लिक करें।
  • लॉग इन करने के बाद आप पीएम मातृ वंदना योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • प्रदान की गई जानकारी को एक बार फिर से जांचें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना आवेदन पत्र जमा करें।

पीएम मातृ वंदना योजना नियम और शर्तें

यदि किसी महिला को योजना की पहली किस्त के दौरान गर्भपात या मृत जन्म का अनुभव होता है, तो वह भविष्य में गर्भावस्था के दौरान ही दूसरे और तीसरे किस्त प्राप्त करने के पात्र होंगे। यदि गर्भावस्था के दौरान गर्भपात का अनुभव होता है, तो वह केवल तीसरी किस्त के लिए पात्र होगी। जन्म के दौरान शिशु की मृत्यु होने की स्थिति में लाभार्थी को केवल एक बार ही लाभ मिल सकता है और भविष्य में दोबारा योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली बेलीवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता भी इसके लिए पात्र हैं।

PM Matru Vandana Yojana 2023- Important Links

Apply for PM Matru Vandana Yojana

Official Website 

Join Telegram for More Updates

Leave a Comment