WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Post Office MIS Scheme 2023 पैसा दुगना करने वाली स्कीम, हर महीने इतना मिलगा ब्याज

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस लेख में आप सभी पाठकों का हार्दिक स्वागत है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको Post Office MIS Scheme 2023 के बारे में विस्तार से बताएंगे। जिसमें हम आपको किसी भी योजना से जुड़ी सभी जानकारी भी विस्तार से उपलब्ध कराएंगे जैसे कैसे आवेदन करें, न्यूनतम निवेश सीमा क्या होगी। किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी आदि। इन सभी विवरणों को विस्तार से जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

भारत में लोगों के लिए डाकघर द्वारा विभिन्न निवेश योजनाएं प्रदान की जाती हैं। ये योजनाएँ निवेश पर एक निश्चित रिटर्न के साथ एक सुरक्षित निवेश विकल्प हैं। ऐसी ही एक योजना है पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना (डाकघर मासिक निवेश योजना) जो निवेशकों को एक निश्चित मासिक आय प्रदान करती है। आइए इस योजना और इसकी विशेषताओं पर करीब से नजर डालते हैं।

डाकघर एमआईएस योजना Investment and Interest Rate

पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना के तहत, एक निवेशक कितनी भी राशि का निवेश कर सकता है और ब्याज के रूप में एक महीने में अच्छी कमाई कर सकता है। सरकार ने जनवरी-मार्च 2023 के लिए मौजूदा ब्याज दर 7.1 फीसदी तय की है। हालांकि सरकार नियमित रूप से ब्याज दर निर्धारित करती है। यह प्लान एक निश्चित आय योजना है। इस योजना में निवेश की गई राशि बाजार के जोखिमों के अधीन नहीं है, जो इसे एक सुरक्षित निवेश विकल्प बनाती है।

Post Office MIS Scheme 

दोस्तों कहीं ऐसा तो नहीं है कि आपके परिवार का कोई भी सदस्य 10 साल या उससे ज्यादा उम्र का है? और हर महीने ₹5325 से ₹8875 तक का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो यह article आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. क्योंकि आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना 2023 के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Post Office MIS Scheme 2023  :  लाभ और विशेषताएं

  • पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में इस देश में रहने वाले सभी नागरिक निवेश कर सकते हैं।
  • अगर आपकी उम्र 10 साल या इससे ज्यादा है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम 2023 में सिर्फ ₹1000 से निवेश किया जा सकता है।
  • आपको बता दें कि एक खाते में अधिकतम ₹9 लाख का निवेश किया जा सकता है।
  • अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो आप अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकेंगे।
  • पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत आपको आपके निवेश किए गए पैसे पर कुल 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता है।
  • यदि आप अपने एकल खाते में ₹9 लाख का निवेश करते हैं, तो आपको प्रति माह ₹5,575 का कुल लाभ प्राप्त होगा।
  • यदि आप अपने संयुक्त खाते में 15 लाख का निवेश करते हैं, तो आपको प्रति माह ₹8875 का लाभ मिलेगा।

Important links (महत्वपूर्ण लिंक्स)

 Post Office MIS Scheme 2023Apply Online
Official WebsiteClick Here

डाकघर 2023 में एमआईएस के लिए नए नियम क्या हैं?

इस कार्यक्रम के लिए ब्याज दर नियमित रूप से सरकार द्वारा स्थापित की जाती है। अभी जनवरी से मार्च 2023 की अवधि के लिए ब्याज दर 7.1% है। एक एमआईएस खाता पांच साल के लिए वैध होता है। अगर इसे 3 साल बाद बंद किया जाता है लेकिन खुलने की तारीख से 5 साल पहले, मूलधन का 1% लगाया जाएगा।

2023 में MIS की अधिकतम सीमा क्या है?

अधिकतम निवेश: एकल खाते के लिए 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते के लिए 15 लाख रुपये। एक संयुक्त खाते के सभी व्यक्तिगत धारकों का समान हिस्सा होता है। एक व्यक्ति के सभी MIS खाते 9 लाख रुपये की जमा सीमा से अधिक नहीं होने चाहिए।

क्या 2023 में पोस्ट ऑफिस की ब्याज दर बढ़ेगी?

सरकार ने अप्रैल-जून 2023 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 70 आधार अंकों तक की बढ़ोतरी की है। वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च, 2023 के एक सर्कुलर में अधिसूचना की घोषणा की

Leave a Comment