WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RBSE Exams 2023 : राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी हुआ नोटिस

RBSE Exams : राजस्थान बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथि में थोड़ा बदलाव किया है। RBSE से संबंधित तिथि के अनुसार इन दोनों अंकों की परीक्षा जो पहले 3 अप्रैल को होनी थी अब 4 अप्रैल को होगी. दरअसल, राज्य में 3 अप्रैल को महावीर जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. इसलिए इस दिन होने वाली परीक्षाओं को एक दिन और बढ़ा दिया गया है। बोर्ड की वेबसाइट पर इस संबंध में नोटिस भी जारी किया गया है।

RBSE Exams इस दिन से शुरू होंगे 

RBSE Exams: आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं 9 मार्च से होंगी. इसका टाइम टेबल वेबसाइट पर जारी किया गया है. इसमें बदलाव की जानकारी वेबसाइट से भी चेक की जा सकती है। ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता है – rajeduboard.rajasthan.gov.in। सीनियर सेकेंडरी परीक्षा 9 मार्च से 12 अप्रैल तक और सेकेंडरी परीक्षा 16 मार्च से 11 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी।

कौन से एग्जाम होने थे आयोजित 

इस दिन राजस्थान बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की इन परीक्षाओं का आयोजन होना था। 10वीं की गणित और 12वीं की कंप्यूटर साइंस-इंफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज की परीक्षा 3 अप्रैल को होनी थी, जो अब नहीं होगी। इनका आयोजन एक दिन बाद यानी 4 अप्रैल को किया जाएगा।

इतने छात्र देंगे परीक्षा RBSE Exams

इस साल कुल 21,12,206 छात्र राजस्थान बोर्ड परीक्षा में भाग ले रहे हैं। इनमें से 1031072 छात्र 12वीं और 10,68,383 छात्र 10वीं में शामिल होंगे। इसके अलावा सीनियर उपाध्याय परीक्षा में 5609 और प्रवेश परीक्षा में 7142 छात्र शामिल होंगे।

आज से शुरू हुईं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

यह बोर्ड परीक्षाओं का ही महीना है। कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं तो कुछ शुरू होने वाली हैं। इसी बीच सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी आज यानी 1 मार्च 2023 से शुरू हो गई हैं। कुछ बोर्ड दो पालियों में परीक्षा करा रहे हैं तो कुछ बोर्ड एक पाली में परीक्षा करा रहे हैं।

देखें महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

  • अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर उनके वैध प्रवेश पत्र के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा।
  • प्रवेश पत्र पर दिये गये रिपोर्टिंग समय पर केंद्र पर पहुंचना होगा, देर से आने पर प्रवेश नहीं दिया जायेगा.
  • परीक्षा समय समाप्त होने तक किसी भी छात्र को सीट छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • परीक्षा केंद्र पर मोबाइल, घड़ी या कैलकुलेटर सहित सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर प्रतिबंध रहेगा।

Leave a Comment