WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana – राजस्थान में फसलों को हुए नुकसान का जल्द मिलेगा मुआवजा

sarkarinaukriadda webteam: हेलो दोस्तों नमस्ते, कैसे हैं आप सब, जैसा की आप सभी जानते हैं राजस्थान सरकार के लिए कई तरह की योजना निकालती हैं आज हम बात कर रहे है किसान कर्ज माफ़ी योजना के बारे मैं, आप जानते हैं हर साल बाढ़ या सूखे के कारण देश भर में कई किसानों की फसल को भारी नुकसान होता है। ऐसे में बड़े जमींदार ज्यादा प्रभावित नहीं होते हैं, लेकिन छोटे और सीमांत किसान, जो ज्यादातर बैंकों से कर्ज लेकर फसल बोते हैं, उनका कारोबार पूरी तरह चौपट हो जाता है. कई बार वे बैंक से लिए गए कर्ज को भी नहीं चुका पाते हैं।

ऐसे में राजस्थान सरकार ने राज्य के उन सभी छोटे और सीमांत किसानों का कर्ज माफ करने का फैसला किया है. छोटे किसानों का 2 लाख रुपये तक का संपूर्ण ऋण और सीमांत किसानों का आनुपातिक ऋण माफ किया जाएगा। आज के इस लेख में हम आपको राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2023 और राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई कर्ज माफी की सूची के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2023 कौन हैं लघु व सीमांत किसान

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2023 के तहत जिन किसानों के पास केवल 2 हेक्टेयर कृषि भूमि है उन्हें छोटा किसान घोषित किया गया है और 2 हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि वाले किसानों को सीमांत किसान घोषित किया गया है। इस योजना के तहत छोटे किसानों का 2 लाख रुपये तक का संपूर्ण ऋण और सीमांत किसानों का आनुपातिक ऋण राजस्थान सरकार द्वारा माफ किया जाएगा।

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2023 how to check list

आप राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2023 की सूची या अपने ऋण माफी आवेदन की स्थिति को राजस्थान सहकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

शीतलहर और पाला से प्रभावित किसान मुआवाज आवेदन शुरू

हाल ही में राजस्थान राज्य के कुछ क्षेत्रों में शीत लहर और पाले से प्रभावित किसानों को मुआवजा देने के लिए छापे मारे गए हैं। जिसके आवेदन भी शुरू हो गए हैं। इसके लिए किसान भाई अपने नजदीकी ईमित्र सेवा केंद्र में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

शीतलहर और पाला से प्रभावित किसान मुआवाज आवेदन दस्तावेज

किसान भाई फसल के नुकसान का मुआवजा प्राप्त करने के लिए अपने गांव के पटवारी के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करें। इसके बाद आपके आवेदन पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

  • जमाबंदी सभी खातों की ( बिना ई साइन वाली)
  • बैंक डायरी की प्रतिलिपि
  • आधार कार्ड प्रतिलिप
  • मोबाइल नंबर

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2023 objective उद्देश्य

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को बेहतर उपकरण खरीदने में सहायता प्रदान करना है ताकि वे अच्छी खेती कर सकें।
  • इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा।
    इस योजना में आवेदन करने वाले किसानों को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 10 लाख का बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा।
  • राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसान आत्मनिर्भर और सशक्त बनें।

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2023 list

पहले इस सूची में अपना नाम देखने के लिए किसानों को सरकारी विभाग के चक्कर लगाने पड़ते थे और काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। तो अब राजस्थान सरकार कर्जमाफी की यह लिस्ट ऑनलाइन जारी करती है। अब जिन किसानों ने कर्जमाफी के लिए आवेदन किया है, वे घर बैठे सूची में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं। इसके साथ ही इस लिस्ट में किसानों का कर्ज कितना और कब तक माफ किया गया है, इसकी पूरी जानकारी मिल सकती है।

How to check Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2023 application status

चरण 1: सबसे पहले राजस्थान सहकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: वेबसाइट के होम पेज पर, मेनू से “सूचना” विकल्प चुनें।

चरण 3: “ऋण माफी आवेदन स्थिति” विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 4: प्रदान की गई जगह में आधार संख्या या भामाशाह परिवार आईडी या पावती आईडी दर्ज करें और फिर कैप्चा कोड दर्ज करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: आपके आवेदन की स्थिति आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2023 – महत्वपूर्ण लिंक्स

Apply for Karj Mafi Scheme

Official Portal

Join Telegram

निष्कर्ष – राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना आवेदन शुरू

इस लेख में हमने राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2023 से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारी यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। आप भी इसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करें और ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी पाते रहने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।

Leave a Comment

-->