Ayushman Bharat Card 2023 आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता?

ayushman bharat card apply online ,Ayushman Bharat Card ,ayushman card download ,ayushman card 2023 ,ayushman bharat golden card ,ayushman bharat golden card online registration ,आयुष्मान भारत कार्ड 2023 ,आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन ,आयुष्मान भारत योजना ,आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड, आयुष्मान कार्ड लिस्ट up, ayushman card, आयुष्मान कार्ड के फायदे, ayushman card online apply uttar pradesh, आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन csc, आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं, आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन mp, आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म pdf

हेलो प्यारे दोस्तों, मैं इस लेख में आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं, जैसा कि मैं आपको ह्मारे इस लेख के माध्यम से बताना चाहता हूं, की हमारी भारत सरकार द्वारा, देश के सभी नागरिकों ने अपनी स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना शुरू की है और इस योजना के तहत सभी गरीब नागरिकों का फ्री मैं इलाज किया जायेगा। आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से सभी लाभार्थियों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए सभी पात्र नागरिकों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिससे उन्हें आयुष्मान भारत कार्ड दिया जायेगा। इस कार्ड के माध्यम से सभी गरीब नागरिक अस्पताल में सभी लाभार्थियों को ₹500000 तक का फ्री मैं इलाज करा सकते हैं और यह सुविधा सरकार द्वारा दी गई है। इसके विषय मैं हम आपको पूरी जानकारी हमारे लेख द्वारा दने जा रहे हैं और इसके अलावा आयुष्मान योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे की गोल्डन कार्ड डाउनलोड कैसे करे ये भी हम आपको बताने जा रहे हैं तो आप सभी दोस्तों से मेरा निवेदन हैं की हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप भी इसका लाभ ले सकते हैं।

Table of Contents

Ayushman Bharat Card 2023 | आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

देश की सभी जरूरतमंद नागरिको की मदद के लिए आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड दिया जा रहा है आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड केवल उन लोगों को मिलेगा जिनका आयुष्मान भारत होल्डर लिस्ट में नाम है और यदि देश के इच्छुक प्राप्तकर्ता अपना गोल्डेन कार्ड बनवाने की इच्छा रखते हैं तो वे निस्कोश होकर अपना आवेदन अपने आप पास ओपन हेल्प प्लेस पर करा सकते हैं और कुछ इसी तरह से आयुष्मान भारत कार्ड भी बनवा सकते हैं। प्रिय दोस्तों आज हम आपको हमारे इस लेख के द्वारा आपको इस योजना से जुडी हुयी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, जैसे कि आपको किस प्रकार का गोल्डन कार्ड का लाभ मिल सकता है आदि, इसलिए आपसे नर्म निवेदन हैं की इस लेख को अंत तक पढ़ें और इसका लाभ उठाएं।

Ayushman Bharat Card 2023 Details | आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड विवरण 

योजना का नाम आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड
विभाग ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय
शुरू किया गया
पीएम नरेंद्र मोदी
 लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य गोल्डन कार्ड प्रदान करना
आवेदन करने की प्रारंभ तिथि
अब उपलब्ध है
आवेदन करने की अंतिम तिथि
अभी घोषित नहीं हुआ है
आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/

Ayushman Bharat Card – आयुष्मान कार्ड अभियान उत्तराखंड में 30 सितंबर तक चलेगा

Ayushman Bharat Card 2023: स्ट्रेट लिस्टेड हॉस्पिटल से प्राप्त किया जा सकता है योजना का लाभ

Ayushman Bharat Card 2023: सीधे सूचीबद्ध अस्पताल से प्राप्त किया जा सकता है योजना का लाभ

आयुष्मान भारत के प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना एक योग्यता आधारित योजना है, जिसके अंतर्गत योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए चयन या नामांकन करने की आवश्यकता नहीं है। प्राप्तकर्ता केवल क्रेडिट के लिए उपचार प्राप्त करने के लिए सीधे सूचीबद्ध आपातकालीन क्लिनिक में जा सकता है। प्रत्येक सूचीबद्ध इमरजेंसी क्लिनिक में प्रधान मंत्री आरोग्य मित्र हैं जो योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए प्राप्त करने को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करते हैं। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एक इंटरनेट-आधारित प्लेटफॉर्म बनाने का प्रयास करता है जो स्वास्थ्य से संबंधित जैव प्रणाली के भीतर स्वास्थ्य सूचनाओं की अंतःक्रियाशीलता को शक्ति बनाता है। ताकि प्रत्येक निवासी का इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड बनाया जा सके। आयुश्मान भारत गोल्डन कार्ड 2023 योजना के माध्यम से शहरवासियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Ayushman Bharat Card 2023 : मधुमेह, कैंसर, हृदय रोग की रोकथाम के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की गई

यह जानकारी लोक प्राधिकरण द्वारा दी गई थी। वर्ष 2023 में घातक मृत्यु, मधुमेह, दुर्घटना रोग और दुर्घटना की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सार्वजनिक कार्यक्रम के तहत राज्यों और एसोसिएशन डोमेन को 561178.07 लाख रुपये दिए गए हैं। एनपीसीडीसीएस के तहत, सामान्य एनसीडी के उपचार की गारंटी के लिए क्षेत्र स्तर पर 677 एनसीडी सुविधाएं, 187 जिला कार्डियोवैस्कुलर विचार इकाइयां, 266 लोकेल डे केयर फोकस और स्थानीय क्षेत्र में 5392 एनसीडी किलनिक स्थापित किए गए हैं।स्वास्थ्य देखभाल के अलावा, देश में मधुमेह, उच्च रक्तचाप और सामान्य कैंसर जैसे सामान्य गैर-संचारी रोगों की रोकथाम, नियंत्रण और जांच के लिए जनसंख्या आधारित हस्तक्षेप शुरू किए गए हैं। इस पहल के तहत 30 साल से अधिक उम्र के लोगों की जांच की जाएगी।
Ayushman Bharat Card 2023 योजना – आयुष्मान अभियान के तहत 900000 लाभार्थियों का सत्यापन किया गया

आयुष्मान भारत योजना के तहत एक फरवरी से आपके प्रवेश द्वार से आयुष्मान अभियान चलाया जा रहा है। इस मिशन के तहत देश में रहने वाले और उल्टे भागो मैं रहने वाले प्राप्तकर्ताओ को आयुष्मान योजना की जानकारी दी जा रही है. साथ ही इस योजना के तहत आयुष्मान भारत ब्रिलिएंट कार्ड बनाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। अब तक पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, उत्तराखंड और अन्य राज्यों में इस मिशन का नेतृत्व किया जा रहा है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड- इस मिशन के तहत होने की आशंका भी पुष्ट होती है। जिसके बाद उनका ब्रिलिएंट कार्ड बनने का सिलसिला शुरू हो जाता है। ब्रिलियंट कार्ड धारक सीएससी और यूटीआईएसएल केंद्रों से मुफ्त विज्ञापन भी प्राप्त कर सकते हैं। इस मिशन के तहत 25 मार्च को 9.42 लाख आयुष्मानों की जांच की गई। यह संख्या एक वैध संख्या में परिवर्तित कर दी गई है। अकेले छत्तीसगढ़ से 6 लाख से ज्यादा मिलने की पुष्टि हुई है। आपके द्वारा आयुष्मान अभियान के तहत पहली बार इतनी बड़ी संख्या में लाभार्थियों का एक दिन में सत्यापन किया गया है।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड
  • सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको शिकायत पोर्टल option पर टैप करना होगा।
  • इसके बादआपके सामने पर एक और पेज खुलेगा।
  • अब आपको Grievance Classification में PMJAY को चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको रजिस्टर के विकल्प पर टैप करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर शिकायत संरचना खुल जाएगी।
  • इस फॉर्म में आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी
  1. ग्रीवेंस बाय
  2. केस टाइप
  3. इनरोलमेंट स्टेटस
  4. नाम
  5. जेंडर
  6. जेंडर
  7. डेट ऑफ बर्थ
  8. कांटेक्ट नंबर
  9. स्टेट
  10. डिस्ट्रिक्ट
  11. एड्रेस
  12. ई-मेल
  13. ग्रीवेंस अगेंस्ट
  14. डिस्ट्रिक्ट
  15. नेचर ऑफ ग्रीवेंस
  16. ग्रीवेंस डिस्क्रिप्शन
  • इसके बाद आपको फाइल Upload करनी होगी।
  • अब आपको Submit के Option पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

Leave a Comment