Kabir Antyeshti Anudan Yojana 2022 कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना फॉर्म, लाभ

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना ,मृत्यु एवं अंत्येष्टि सहायता योजना ,अंत्येष्टि अनुदान योजना बिहार ,अंत्येष्टि एवं अनुग्रह सहायता योजना हितलाभ आवेदन, Kabir Antyeshti Anudan Yojana ,kabir anteyeshti anudan yojana ,kabir anteyeshti anudan yojana 2022 ,kabir antyeshti anudan yojana bihar online ,Antyeshti Anudan Yojana 2022 ,kabir antyeshti anudan yojana online apply, मृत्यु एवं अंत्येष्टि सहायता योजना bihar form pdf, e suvidha grievance sspmis, e suvidha bihar kanya vivah, अनुग्रह सहायता योजना form pdf download, मृत्यु होने पर मिलने वाली राशि bihar, अंत्येष्टि एवं अनुग्रह सहायता योजना हितलाभ के आवेदन

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना बिहार सरकार द्वारा बिहार के गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से यदि राज्य के बीपीएल परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो राज्य सरकार मृतक के अंतिम संस्कार (अंतिम संस्कार) के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। राज्य सरकार द्वारा मृतक के आश्रित/निकटतम रिश्तेदार को एकमुश्त 3000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत केवल उन्हीं बीपीएल परिवारों को कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना का लाभ दिया जाएगा, जो बिहार में 10 साल या उससे अधिक समय से रह रहे हैं।

सरकारी विद्यालयों में रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने 17 अक्टूबर, 2022 को अतिथि शिक्षक के रूप में शिक्षकों की नियुक्ति की अंतिम तिथि जारी की है। इसके अनुसार, सभी रिक्त पदों की स्कूलवार सूचना 1 नवंबर, 2022 को प्रकाशित की जाएगी। इसके बाद पात्र पात्र और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 2 नवंबर से 4 नवंबर 2022 तक। इसके बाद 12 नवंबर 2022 को चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति आदेश जारी किया जाएगा। इसके बाद 19 नवंबर 2022 तक अभ्यर्थी कार्य में शामिल हो सकेंगे। राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 में सेवानिवृत्त शिक्षकों के साथ-साथ ऐसे शिक्षक भी आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास संबंधित पद के सेवा नियमावली के अनुसार योग्यता हो। इन पदों पर स्थाई नियुक्तियां की जाएंगी।

https://sarkarinaukriadda.com/category/sarkari-yojana/

Table of Contents

Kabir Anteyeshti Anudan Yojana 2022 / कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना 2022

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे लेख में यह योजना कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना 2022 बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य में शुरू की गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा राज्य की सभी पंचायतों को 5 अनुदानों के भुगतान के लिए 15,000 रुपये की राशि अग्रिम रूप से भेजी जाएगी, ताकि जरूरत पड़ने पर पंचायत द्वारा नागरिकों को राशि उपलब्ध कराई जा सके। इसके अलावा नगर निगम में 90 हजार रुपये, नगर परिषद में 60 हजार रुपये और नगर पंचायत में 30 हजार रुपये की राशि राज्य सरकार द्वारा अग्रिम रूप से उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि सभी पात्र परिवारों को पेंशन मिल सके. कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना 2022 का लाभ मिल सकता है। इसके अलावा इस योजना का लाभ केवल ऐसे परिवारों को मिलेगा जो 10 वर्ष या उससे अधिक समय से बिहार राज्य में रह रहे हों। इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राशि मृतक के परिजनों या रिश्तेदार को दी जाती है, जिससे गरीब परिवारों को अपने रिश्तेदारों का अंतिम संस्कार करने में मदद मिलती है।

Kabir Antyeshti Anudan Yojana 2022 List Brief Overview

योजना का नाम Kabir Antyeshti Anudan Yojana
आरंभ की गई बिहार सरकार द्वारा
उद्देश्य दाह संस्कार के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना
लाभार्थी बिहार राज्य के बीपीएल परिवार
लाभ 3000 रूपए की एकमुश्त राशि
राज्य बिहार
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट esuvidha.bihar.gov.in

अंत्येष्टि योजना का उद्देश्य / Purpose of funeral planning

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बिहार राज्य में कई जिले ऐसे हैं जहां के लोग आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं जहां लोगों के पास अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए कोई साधन नहीं है। यदि परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है, तो उनके पास दाह संस्कार के लिए भी पैसे नहीं होते हैं, जिसके कारण उन्हें दूसरे लोगों से पैसे लेने पड़ते हैं। आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया गया है। इस राशि से वह बिना किसी आर्थिक समस्या के मृत व्यक्ति का अंतिम संस्कार कर सकता है। यह कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना बिहार राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लाभ के लिए गठित की गई है। अब सभी गरीब परिवार योजना के तहत मृत व्यक्ति के कार्यक्रम के लिए सरकार से 3000 हजार रुपये की मदद ले सकते हैं।

Benefits and features of Bihar Antyeshti Anudan Yojana / बिहार अंत्येष्टि अनुदान योजना के लाभ और विशेषताएं

  • कबीर अन्त्येष्टि अनुदान योजना 2022 बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य में शुरू की गई है। इस योजना के तहत BPL परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा जिस परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति के परिवार के सदस्यों को अंतिम संस्कार के लिए राज्य सरकार द्वारा 3000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत बीपीएल परिवार में आने वाले वही परिवार पात्र होंगे जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हों।
  • राज्य सरकार ने वर्ष 2020-21 में इस योजनान्तर्गत लगभग 1715 हितग्राहियों को लाभ देने का लक्ष्य रखा है।
  • राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायत को अग्रिम रूप से 15 रुपये की राशि प्रदान की जायेगी ताकि सभी पात्र एवं पात्र परिवारों को समय पर लाभ की राशि उपलब्ध करायी जा सके.
  • कबीर अन्त्येष्टि अनुदान योजना 2022 का लाभ बिहार सरकार द्वारा अब तक बहुत से परिवारों को प्रदान किया जा चुका है।
  • इसके अलावा यहां यह बता दें कि इस योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के नागरिकों को ही दिया जाएगा।
  • यह योजना राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है, यह बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई एक विशेष योजना है।

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना की पात्रता मापदंड / Eligibility Criteria of Kabir Funeral Grant Scheme

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी योजना का लाभ पाने के लिए नागरिकों को उनके द्वारा निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा। उसके बाद ही उन्हें योजना का लाभ दिया जाता है। इसी प्रकार कबीर अन्त्येष्टि अनुदान योजना 2022 के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा कुछ पात्रता भी निर्धारित की गई है जो इस प्रकार है:-

  • इस योजना के अंतर्गत केवल बिहार राज्य के मूल निवासी ही पात्र माने जायेंगे, इस योजना का लाभ किसी अन्य राज्य के नागरिकों को नहीं दिया जायेगा.
    साथ ही इस योजना का लाभ केवल बीपीएल राशन कार्ड धारक ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति लगभग 10 वर्षों से बिहार राज्य में रह रहे होंगे तभी वे इसके पात्र होंगे।
    परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु होने पर आयु के अनुसार अलग से कोई राशि नहीं दी जायेगी, मृतक के परिवार को शासन द्वारा निर्धारित राशि, मृतक की आयु पर ध्यान दिये बिना, प्रदान की जायेगी.

Documents required for application in Kabir Antyeshti Anudan Yojana / कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • मृत्यु प्रमाण पत्र – Death certificate 

  • लाभार्थी का वोटर कार्ड – Voter Card of Beneficiary

  • मृतक का आधार कार्ड – Aadhar card of the deceased

  • बीपीएल राशन कार्ड – bpl ration card

  • बैंक अकाउंट विवरण – bank account details

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना 2022 के तहत ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया / Process to apply offline under Kabir Antyeshti Grant Scheme 2022

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना के तहत पहले सादे कागज पर ही आवेदन किया जाता था, इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई दस्तावेज जमा नहीं कराना पड़ता था। लेकिन अब बिहार सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया में परिवर्तन किया गया है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आवेदक को अपने पंचायत कार्यालय/नगर परिषद कार्यालय/नगर निगम कार्यालय में जाना होगा।
  • इसके बाद कबीर अन्त्येष्टि अनुदान योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए आपको कार्यालय में जाकर वहां उपस्थित अधिकारी से संपर्क करना होगा।
  • आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद आपको आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारियों को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे- आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मृतक के बीपीएल राशन कार्ड की कॉपी आदि संलग्न करना होगा।
  • अब आपको यह आवेदन पत्र उसी संबंधित अधिकारी के पास जमा करना है जहां से आपने इसे प्राप्त किया था।
  • आपके फॉर्म का वेरिफिकेशन संबंधित अथॉरिटी द्वारा किया जाएगा।
  • सत्यापन के बाद, आवेदन पत्र और दस्तावेज अधिकारी द्वारा ई-सुविधा पोर्टल की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।
  • कुछ दिनों के बाद आर्थिक सहायता की राशि मृतक के परिवार के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

Procedure to apply online under Kabir Antyeshti Anudan Yojana / कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सर्वप्रथम आपको बिहार ई सुविधा सामाजिक सुरक्षा निदेशालय समाज कल्याण विभाग की ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा Click Here ← 
  • वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल जाएगा
  • अब आपको होम पेज पर दिख रहे रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको अलग-अलग योजनाओं के नाम दिखाई देंगे।
  • यहां से आपको कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना का विकल्प चुनना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन के सामने आवेदन पत्र खुलेगा ।
  • इस आवेदन पत्र में आपको अपनी योजना का चयन करना होगा और अन्य सभी आवश्यक जानकारी देनी होगी।
  • इसके बाद आपको योजना से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • प्रदान की गई सभी सूचनाओं को अच्छी तरह से जांचें।
  • अंत में आपको सबमिट फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Note :- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार चलाई गयी की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपको सबसे पहले इस वेबसाइट sarkarinaukriadda.com के माध्यम से देने की पूरी कोशिश कर रहे हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना न भूलें।

Leave a Comment