Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi 2023 List: MJPSKY Portal, जिलेवार सूची?

mjpsky.maharastra.gov.in list, महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना, कर्ज माफी वेबसाईट, कर्ज माफी लिस्ट महाराष्ट्र 2022 pdf, mahatma jyotiba phule karj, mafi yojana 2022 list, mahatma jyotiba phule karj mukti yojana 2022, ,Mahatma Jyotirao Phule Karj ,Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2023 ,karj mafi yojana ,karj mafi yojana List ,karj mafi yojana maharashtra ,कर्ज माफी योजना ,कर्ज माफी योजना 2023 महाराष्ट्र यादी ,कर्ज माफी लिस्ट महाराष्ट्र 2023 PDF ,महाराष्ट्र कर्ज माफी लिस्ट

महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानों के जीवन स्तर में सुधार लाने और उनकी आय बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की जाती हैं। महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट (महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट) ऐसी ही एक योजना के जरिए किसानों द्वारा खेती के लिए बाहर से लिए गए कर्ज को माफ करने के लिए 21 दिसंबर 2019 को राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई थी। कर्जमाफी के लिए आवेदन करने वाले किसानों की कर्जमाफी सूची 2023 सरकार द्वारा अपने आधिकारिक पोर्टल पर जारी कर दी गई है, जिसमें आवेदक आसानी से किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदकों से निवेदन हैं की हमारे लेख को अंत तक पढ़े. जिससे आप इस लेख के माध्यम से प्रक्रिया को जान सकेंगे। और डाउनलोड कर सकेंगे।

इस योजना के तहत राज्य के किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज महाराष्ट्र सरकार द्वारा माफ किया जाएगा। राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को इस महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2022 का लाभ मिलेगा, साथ ही राज्य के जो किसान गन्ना, फल के साथ अन्य पारंपरिक खेती करते हैं, उन्हें भी इस महात्मा ज्योतिराव फुले कर्जमाफी का लाभ मिलेगा। योजना 2022 के तहत कवर किया जाएगा। महाराष्ट्र के वित्त मंत्री जयंत पाटिल का कहना है कि किसानों के लिए कर्जमाफी की कोई शर्त नहीं होगी और भविष्य में इसका विवरण मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी किया जाएगा।
 

Table of Contents

Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi 2022-23 List Brief Overview

योजना का नाम महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट
आरंभ की गई महाराष्ट्र सरकार के माध्यम
उद्देश्य किसानों का कर्ज माफ करना
लाभार्थी महाराष्ट्र राज्य के किसान
साल 2023
लाभ 2 लाख रुपये कर्ज माफी
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मॉड
आधिकारिक वेबसाइट http://mjpsky.maharashtra.gov.in/

Jyotiba Phule Karj Mafi Yojana 3rd List ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना तीसरी सूची

इस योजना के तहत सभी की तीसरी सूची (Karj Mafi List) जल्द ही जारी की जाएगी। जिन किसानों का नाम इन दोनों सूचियों में नहीं आया है, वे अब तीसरी सूची में भी अपना नाम चेक कर सकते हैं और सरकार द्वारा दी जा रही राज्य सहायता का लाभ उठा सकते हैं, जिनके नाम इस सूची में आएंगे। इस योजना का लाभ प्राप्त करेंगे। लिस्ट देखने के लिए अपने बैंक, ग्राम पंचायत या अपने सरकारी सेवा केंद्र पर जाएँ। एमजेपीएसकेवाई सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य ऋण संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना और किसानों की आत्महत्या दर को कम करना है।

https://sarkarinaukriadda.com/category/sarkari-yojana/

New Update Jyotiba Phule Karj Mafi Yojana नया अपडेट ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना

बाबा साहेब पाटिल जी ने यह भी बताया है कि कोरोना वायरस के कारण इस योजना के क्रियान्वयन में बाधा आ रही है और खरीफ का मौसम अभी चल रहा है और जिन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिला है, वे सभी लाभान्वित होंगे। उन्होंने उन सभी किसानों से अनुरोध किया है, जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिला है, वे अपना आधार प्रमाणीकरण करा लें।

सहकारिता मंत्री बाबा साहेब पाटिल ने गुरुवार को घोषणा की कि महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को महाराष्ट्र सरकार जुलाई के अंत तक कवर कर लेगी। महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिबा राव फुले कर्जमाफी सूची के तहत 11.25 लाख किसानों को लाभ मिलेगा और जुलाई तक किसानों के खातों में 8200 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। यह योजना कर्ज में डूबे किसानों को राहत देने के लिए शुरू की गई थी।

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी भुगतान स्थिति Mahatma jyotirao phule loan waiver payment status

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि इस योजना के तहत महाराष्ट्र में कुल 7,06,500 किसानों के खाते खोले गए हैं और इन बैंक खातों में 4,739.93 करोड़ रुपये जमा कराये गये हैं. इसके तहत महात्मा ज्योतिराव फुले कर्जमाफी के तहत किसानों द्वारा खोले गए खातों को आधार कार्ड से सत्यापित कर राशि जमा करायी गयी. राज्य के जो किसान अभी तक इस योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित है वह अतिशीघ्र इस योजना के अंतर्गत आवेदन करे और योजना का लाभ ले।

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट / Mahatma Jyotirao Phule loan waiver list

राज्य सरकार द्वारा 22 फरवरी 2020 को महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले ऋण माफी सूची जारी करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के तहत, महाराष्ट्र के छोटे और सीमांत किसान जिन्होंने 2 लाख रुपये तक की ऋण माफी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, वे चेक कर सकते हैं। आवेदक सूची में उनका नाम केवल उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा, जिनका नाम सूची 2023 में आएगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के क्रियान्वयन के लिए 10,000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है

Mahatma jyotiba phule loan waiver list second list / महात्मा ज्योतिबा फुले कर्जमाफी लिस्ट दूसरी लिस्ट

इस योजना के तहत सरकार द्वारा दिखाई गई दूसरी सूची जारी कर दी गई है। इस दूसरी सूची में अन्य लाभार्थी देखने के लिए अपने बैंक, ग्राम पंचायत या अपने सरकारी सेवा केंद्र पर जाएं। इस योजना के तहत पहली सूची में 15 हजार से अधिक लाभार्थी किसानों के नाम थे, माना जा रहा है कि दूसरी सूची में और भी कई नाम आए हैं। राज्य के सहभागी लाभार्थी जिनका नाम पहली सूची में नहीं आया है, वे दूसरी सूची में अपना नाम देखकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत जल्द ही तीसरी सूची जारी की जाएगी।

Maharashtra Mahatma Jyotirao Phule Shetkari Loan Waiver Scheme / महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकरी ऋण माफी योजना

इस योजना का पहला चरण सरकार द्वारा मार्च को शुरू किया जाएगा। राज्य के जो इच्छुक आवेदक इस महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकारी ऋण माफी योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते हैं, वे जल्द ही इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। विधानसभा सत्र की समाप्ति के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ठाकरे जी ने कहा कि इस कर्जमाफी में आवेदक को कम से कम एक दस्तावेज जमा करना होगा. कर्जमाफी की राशि राज्य सरकार द्वारा सीधे आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

महाराष्ट्र कर्ज माफी लिस्ट / Maharashtra loan waiver list

जो किसान एवं लाभार्थी महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी महात्मा ज्योतिराव फुले कर्जमाफी सूची चेक करना चाहते हैं वे निम्न जिलों से अपने जिले के अनुसार लाभार्थी सूची देख सकते हैं लेकिन इसके लिए लाभार्थी अथवा किसान को अपने नजदीकी जनता से संपर्क करना होगा सेवा केंद्र क्योंकि अभी तक महाराष्ट्र सरकार द्वारा ऋण माफी सूची के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है, जिस पर लाभार्थी सूची उपलब्ध है, इस समय महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज मुक्ति सूची या सूची केवल निकटतम सार्वजनिक सेवा के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है केंद्र।

मुंबई शहर मुंबई उपनगर ठाणे
पालघर रायगड रत्नागिरी
सिंधुदूर्ग नाशिक धुळे
नंदूरबार जळगाव अहमदनगर
पुणे सातारा सांगली
सोलापूर कोल्हापूर औरंगाबाद
जालना परभणी हिंगोली
बीड नांदेड उस्मानाबाद
लातूर अमरावती बुलढाणा
अकोला वाशिम यवतमाळ
नागपूर वर्धा भंडारा
गोंदिया चंद्रपूर गडचिरोली

MJPKSY List / एमजेपीकेएसवाई सूची

पहली सूची 24 फरवरी को जारी हुई थी। इस सूची में पंद्रह हजार से ज्यादा किसानों के नाम शामिल हैं। दूसरी सूची जारी होने के बाद सरकार अगले चरणों में जुलाई महीने तक कुछ और सूचियां जारी करेगी. MJPSKY दूसरी सूची में राज्य के 13 जिलों के लगभग 21,82,000 किसानों के नाम शामिल हैं, जो बिना शर्त 2 लाख तक की ऋण माफी के पात्र हैं।

महाराष्ट्र कर्ज माफ़ी प्रक्रिया / Maharashtra Loan Waiver Process

  • राज्य के इच्छुक आवेदक व्यक्ति का ऋण बैंक के आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। तथा विभिन्न कार्यपालक एवं सहकारी समितियों से जुड़ा होना चाहिए।
  • सरकार द्वारा मार्च 2023 में तैयार की गई सूची के तहत बैंकों के आधार कार्ड नंबर और ऋण खाते की राशि वाले नोटिस बोर्ड के साथ ही चावड़ी पर भी प्रकाशित किया जाएगा।
  • यह सूची राज्य के किसानों को पहली बार दौरा देगी।
  • अपने आधार कार्ड के साथ, राज्य के किसानों को अपनी विशिष्ट पहचान संख्या ले जानी होगी और आवेदक को अपने आधार नंबर और ऋण राशि को सत्यापित करने के लिए सरकारी सेवा केंद्र जाना होगा।
  • यदि आवेदक के सत्यापन के उपरान्त कृषकों को ऋण राशि स्वीकृत की जाती है तो ऋण राहत की राशि नियमानुसार ऋण खाते में जमा करायी जायेगी।

इन लोगों को नहीं होगा फायदा

  • महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 का लाभ पूर्व मंत्री, पूर्व विधायक और सांसद को नहीं दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों को लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी, कर्मचारी, राज्य सहकारी चीनी कारखानों के निदेशक मंडल, कृषि उपज बाजार समितियां, सहकारी दुग्ध संघ, नागरिक
  • सहकारी बैंक, सहकारी कताई मिलें और जिन अधिकारियों का मासिक वेतन 25000 रुपये से अधिक है, उन्हें इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा।
  • महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना के तहत 25 हजार रुपये से अधिक मासिक पेंशन पाने वाले राज्य के नागरिक भी पात्र नहीं होंगे।
  • महाराष्ट्र के नागरिक जो कृषि आय के अलावा अन्य आयकर का भुगतान करते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

ज्योतिराव फुले शेतकरी कर्ज मुक्ति योजना का लाभ / Benefits of Jyotirao Phule Farmer Debt Relief Scheme

  • इस योजना के तहत राज्य के किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज महाराष्ट्र सरकार द्वारा माफ किया जाएगा।
  • 1 अप्रैल से 31 मार्च तक के लघु अवधि के फसल ऋण और पुनर्गठित फसल ऋण माफ किए जाएंगे।
  • राज्य सरकार की ऋण राहत राशि का भुगतान लाभार्थी किसानों के ऋण खाते में सीधे अंतरित किया जाएगा।
  • किसानों द्वारा राष्ट्रीयकृत, व्यापारियों, जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों, ग्रामीण बैंकों, विभिन्न कार्यरत सहकारी समितियों और पुनर्गठित फसली ऋणों को माफ किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य के लघु एवं सीमान्त किसानों को दिया जायेगा।

महात्मा ज्योतिराव प्रथम ऋण माफी 2023 योग्यता मानदंड / Mahatma Jyotirao First Loan Waiver 2023 Eligibility Criteria

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंड को निम्नानुसार पूरा करना होगा-

  • महाराष्ट्र किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट 2023 के तहत छोटे और सीमांत किसानों को लाभ मिलेगा।
  • सरकारी नौकरी करने वाले या इनकम टैक्स देने वाले किसान इस योजना के माध्यम से योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • राज्य के किसान जो गन्ने और फलों के साथ अन्य पारंपरिक खेती करते हैं, उन्हें भी महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2023 के तहत शामिल किया जाएगा।
  • बैंक अधिकारी आवेदक के केवल अंगूठे का निशान लेगा।

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना के आवश्यक दस्तावेज / Required documents 

  • आवेदक का आधार कार्ड : Applicant’s Identity Card
  • निवास प्रमाण पत्र : Residence Certificate
  • बैंक अकाउंट पासबुक : Bank Account Passbook
  • मोबाइल नंबर : Mobile Number
  • पासपोर्ट साइज फोटो : Passport Size Photo

How to apply in Maharashtra Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2023? / महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2023 में आवेदन कैसे करे?

  • सबसे पहले आप महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज़ माफ़ी योजना 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ |
  • आधिकारिक वेबसाइट mjpskyportal.maharashtra.gov.in है वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आपके सामने New Registration का ऑप्शन दिखेगा। आप उसी विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपको अपने बारे में सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना 2022 संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • और इसके बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आपका आवेदन महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना 2022 के लिए सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं / How to apply offline for Mahatma Jyotiba Phule Karj Mafi Yojana 2022

  • सभी किसान महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना 2022 के लिए ऑफलाइन सिस्टम से आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके लिए आप आधार कार्ड और बैंक पासबुक के साथ नजदीकी बैंक में जाएंगे।
  • इसके बाद आपको बैंक से जुड़े नियमों का पालन करना होगा।
  • बैंक से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, ऋण राशि खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।
  • इस प्रकार यह महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना 2022 का ऑफलाइन तरीका है।

Note :- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार चलाई गयी की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपको सबसे पहले इस वेबसाइट sarkarinaukriadda.com के माध्यम से देने की पूरी कोशिश कर रहे हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना न भूलें।

Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana का उद्देश्य क्या है ?

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफ़ी योजना का उद्देश्य किसानों की स्थिति में सुधार करना है। इस योजना के अंतर्गत 20 लाख किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा

Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana के लिए आवश्यक पात्रता (दस्तावेज़) क्या-क्या हैं ?

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफ़ी योजना के लिए दस्तावेज़ ( राशन कार्ड, आधार कार्ड, पासवर्ड साइज फोटो, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर) होना आवश्यक है

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफ़ी लिस्ट को देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

योजना की लाभार्थी लिस्ट देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट mjpsky.maharashtra.gov.in है।

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफ़ी योजना की शुरुआत कब और किनके द्वारा की गई है ?

इस योजना की शुरुआत 21 दिसंबर 2019 को माध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जी द्वारा की गई है।

Leave a Comment