UP Free Laptop Yojana 2022-2023 Apply? यूपी फ्री लैपटॉप योजना, रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची

मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना आवेदन फॉर्म , उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना लाभार्थी सूची 2022 ,UP Free Laptop Yojana Online Application 2022 ,Free Laptop Scheme Application Form,up free laptop yojana 2022 registration, free laptop yojana online form 2022, up free laptop yojana registration, up free laptop yojana 2022-2023, upcmo.up.nic.in laptop registration, www.up.gov.in free laptop 2023, फ्री लैपटॉप योजना फॉर्म last date, फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म २०२१

नमस्कार दोस्तों, स्वागत हैं आपका हमारे आर्टिकल मैं हम आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से बताना चाहते है जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शिक्षा का महत्व क्या है और शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा काफी प्रयास किए जा रहे हैं तो राज्य सरकार भी क्यों पीछे रहे। शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण योजना नाम से एक योजना शुरू की गई है। यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 के तहत पात्र लाभार्थी को राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा। आपसे निवेदन हैं कि आप हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े, जिससे आप भी इस योजना का लाभ उठा सके।

विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन स्रोतों से यह जानकारी फैलाई जा रही है कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से 10वीं और 12वीं कक्षा में न्यूनतम 65% अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए सरकार द्वारा 1800 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। यूपी फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की पुष्टि किसी भी आधिकारिक स्रोत से नहीं की गई है। अभी तक ऐसी कोई योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू नहीं की गई है। हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी फ्री स्मार्टफोन/लैपटॉप योजना की शुरुआत की घोषणा की है। जिसके माध्यम से छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। भविष्य में यदि सरकार लैपटॉप देने के लिए कोई योजना शुरू करती है तो हम आपको जरूर सूचित करेंगे।

https://sarkarinaukriadda.com/category/sarkari-yojana/

Table of Contents

Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi 2022-2023 List Brief Overview

योजना का नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना
आरंभ की गई मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
उद्देश्य राज्य भर में शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाना
लाभार्थी राज्य के सभी मेधावी छात्र एवं छात्राएं
विद्यार्थियों को लाभ  मुफ्त में लैपटॉप मिल सकता है ।
लैपटॉप की कीमत लगभग 15000
साल 2023
लैपटॉप का ब्रांड  Hp,Acer,Dell
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मॉड
आधिकारिक वेबसाइट Http://Upcmo.Up.Nic.In/

Terms and Conditions of UP Free Laptop Scheme 2022 / यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के नियम और शर्तें

उत्तर प्रदेश नि:शुल्क लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप केवल उन्हीं छात्रों को दिया जाएगा जो पात्रता की सभी शर्तों को पूरा करते हों, पात्रता की शर्तें इस प्रकार हैं:-

यह योजना केवल उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए शुरू की गई है, ध्यान रहे कि आपने उत्तर प्रदेश बोर्ड से ही दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई पूरी की है।
यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 में इसी तरह 12वीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 12वीं पास करने के बाद कॉलेज में प्रवेश लिया है।
उत्तर प्रदेश नि:शुल्क लैपटॉप वितरण योजना का लाभ ऐसे सभी छात्रों को दिया जायेगा जिनके पास उत्तर प्रदेश का बोनाफाइड निवास प्रमाण पत्र है, यदि आपके पास वास्तविक निवास प्रमाण पत्र नहीं है तो आप आवेदन नहीं कर सकते है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना नया अपडेट / UP free laptop scheme New update

जैसा की आप सभी जानते हैं की 19 अगस्त को माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यह घोषणा की गई थी कि उत्तर प्रदेश राज्य के युवा, जिन्होंने स्नातक डिग्री डिप्लोमा और अन्य कोई तकनीकी शिक्षा प्राप्त की है, उन्हें राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा। 3000 करोड़ की लागत। और 1 करोड़ स्मार्टफोन, टैबलेट आदि सरकार द्वारा उन्हें उपलब्ध कराये जायेंगे, लेकिन इस कोष के तहत लैपटॉप के बारे में सरकार द्वारा कोई चर्चा नहीं की गयी है.

उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना डिस्टिक वाइज अप्लाई लिंक / Uttar Pradesh Laptop Yojana District Wise Apply Link

 जिले का नाम  डायरेक्ट लिंक
आगरा क्लिक करें
 अलीगढ़ क्लिक करें
अंबेडकर नगर क्लिक करें
अमेठी क्लिक करें
अमरोहा क्लिक करें
 औरैया क्लिक करें
 आजमगढ़ क्लिक करें
 बागपत क्लिक करें
 बहराइच क्लिक करें
 बलिया क्लिक करें
 बलरामपुर क्लिक करें
 बांदा क्लिक करें
बाराबंकी क्लिक करें
बरेली क्लिक करें
बस्ती क्लिक करें
बहादोही क्लिक करें
बिजनौर क्लिक करें
बदायूं क्लिक करें
बुलंदशहर क्लिक करें
चंदौली क्लिक करें
चित्रकूट क्लिक करें
देवरिया क्लिक करें
एटा क्लिक करें
इटावा क्लिक करें
फैजाबाद क्लिक करें
फर्रुखाबाद क्लिक करें
फतेहपुर क्लिक करें
फिरोजाबाद क्लिक करें
गौतम बुध नगर क्लिक करें
गाजियाबाद क्लिक करें
गाजीपुर क्लिक करें
गोंडा क्लिक करें
गोरखपुर क्लिक करें
हमीरपुर क्लिक करें
हापुर क्लिक करें
हरदोई क्लिक करें
हाथरस क्लिक करें
जलाऊं क्लिक करें
जौनपुर क्लिक करें
झांसी क्लिक करें
कन्नौज क्लिक करें
कानपुर देहात क्लिक करें
कानपुर नगर क्लिक करें
काशीराम नगर क्लिक करें
कौशांबी क्लिक करें
कुशीनगर क्लिक करें
लखीमपुर खीरी  क्लिक करें
ललितपुर  क्लिक करें
लखनऊ  क्लिक करें
महाराजगंज क्लिक करें
महोबा क्लिक करें
मणिपुरी क्लिक करें
मथुरा क्लिक करें
माऊ क्लिक करें
मेरठ क्लिक करें
मिर्जापुर क्लिक करें
मुरादाबाद क्लिक करें
मुजफ्फरनगर क्लिक करें
पीलीभीत क्लिक करें
प्रतापगढ़ क्लिक करें
प्रयागराज क्लिक करें
रायबरेली क्लिक करें
रामपुर क्लिक करें
सहारनपुर क्लिक करें
संभल क्लिक करें
संत कबीर नगर क्लिक करें
शाहजहांपुर क्लिक करें
शामली क्लिक करें
श्रावस्ती क्लिक करें
सिद्धार्थनगर क्लिक करें
सीतापुर क्लिक करें
सोनभद्रआ क्लिक करें
सुल्तानपुर क्लिक करें
उन्नाव क्लिक करें
वाराणसी क्लिक करें

Objective of UP Free Laptop Yojana / यूपी फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में विद्यार्थियों के पास शिक्षा प्राप्त करने के लिए लैपटॉप होना बहुत आवश्यक हो गया है। इसके अलावा कई और जरूरी काम भी लैपटॉप के जरिए किए जाते हैं। छात्र लैपटॉप के जरिए भी नौकरी पा सकते हैं। छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त करने और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना शुरू करने से संबंधित जानकारी प्रसारित की जा रही है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना अभी तक शुरू नहीं की गई है। यूपी सरकार ने केवल टैबलेट और स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए यूपी फ्री स्मार्टफोन/टैबलेट योजना शुरू करने की घोषणा की है। जिसके माध्यम से सरकार छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराएगी।

  • यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना की शुरुआत 25 दिसंबर से होगी । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयंती के अवसर पर इस योजना के तहत टेबलेट एवं स्मार्टफोन देगी। यह वितरण विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को दिया जायेगा। इस योजना के पहले चरण में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों के छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन एवं टेबलेट की प्राप्ति होने का लाभ मिलेगा ।
  • टैबलेट और स्मार्टफोन की उपलब्धता से लड़के और लड़कियों को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित किया जा सकेगा। इस योजना के पहले चरण में अटल बिहारी वाजपेयी एकाना स्टेडियम में विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के छात्रों और स्कूल पास आउट को ये टैबलेट और स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • इस अवसर पर राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से लगभग एक करोड़ स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया जाएगा।
     

    UP Free Laptop Scheme Required Document / यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवश्यक दस्तावेज

    • आधार कार्ड – Aadhar Card
    • बोनाफाइड निवास प्रमाण पत्र – bonafide residence certificate
    • 10वीं तथा 12वीं के मार्कशीट – Marksheet of 10th and 12th 
    • पासपोर्ट साइज फोटो – passport size photo
    • मोबाइल नंबर – mobile number
    • ईमेल आईडी – E mail ID 
    • छात्रों की कुछ निजी जानकारी – personal information of students

    1 लाख स्मार्टफोन एवं टेबलेट का किया जाएगा वितरण / 1 lakh smartphones and tablets will be distributed

     

    यूपी फ्री लैपटॉप योजना के पहले चरण में 60000 मोबाइल फोन और 40000 टैबलेट बांटे जाएंगे। इस योजना के तहत बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, एमएसएमई और कौशल विकास पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के सभी छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। इसके अलावा, इस योजना का लाभ केवल उन छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जिन्होंने 10वीं और 12वीं कक्षा में 65% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए होंगे।

    पंजीकरण से लेकर वितरण तक की पूरी प्रक्रिया को सरकार ने नि:शुल्क रखा है। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए छात्रों को किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होता है। डीजी शक्ति पोर्टल के माध्यम से अब तक 38 लाख से अधिक विद्यार्थियों का पंजीकरण प्राप्त हो चुका है। रजिस्ट्रेशन का काम अभी जारी है। लावा, सैमसंग, एसर आदि नामी कंपनियों को टैबलेट और स्मार्टफोन की सप्लाई के ऑर्डर दिए गए हैं। खरीद प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर दिया गया है।

    23 लाख छात्रों को प्रदान किए जाएंगे लैपटॉप

    यूपी फ्री लैपटॉप योजना के पहले चरण में 60000 मोबाइल फोन और 40000 टैबलेट बांटे जाएंगे। इस योजना के तहत बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, एमएसएमई और कौशल विकास पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के सभी छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। इसके अलावा, इस योजना का लाभ केवल उन छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जिन्होंने 10वीं और 12वीं कक्षा में 65% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए होंगे। पंजीकरण से लेकर वितरण तक की पूरी प्रक्रिया को सरकार ने नि:शुल्क रखा है। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए छात्रों को किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होता है। डीजी शक्ति पोर्टल के माध्यम से अब तक 38 लाख से अधिक विद्यार्थियों का पंजीकरण प्राप्त हो चुका है। रजिस्ट्रेशन का काम अभी जारी है। लावा, सैमसंग, एसर आदि नामी कंपनियों को टैबलेट और स्मार्टफोन की सप्लाई के ऑर्डर दिए गए हैं। खरीद प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर दिया गया है।

    यूपी फ्री लैपटॉप योजना की पात्रता / Eligibility for UP Free Laptop Scheme

    • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
    • आवेदक ने हाल ही में 10वीं या 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किए हों।
    • इस योजना के तहत पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।
    • लैपटॉप की विशेषताएं / laptop features
    • विभिन्न स्रोतों से यह जानकारी फैलाई जा रही है कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत निम्नलिखित विशेषताओं वाला लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। लेकिन आपको बता दें कि सरकार ने अभी तक ऐसी किसी योजना की घोषणा नहीं की है।
    • इस योजना के तहत उपलब्ध कराए जाने वाले लैपटॉप में विंडोज 10 इंस्टाल किया जाएगा।
    • लैपटॉप में एमएस ऑफिस भी प्री-इंस्टॉल होगा।
    • योजना के तहत दिए जाने वाले लैपटॉप की रैम 4GB और स्टोरेज 1TB की होगी। लैपटॉप की डिस्प्ले 14 इंच और ब्राइटनेस 220 निट्स होगी।
    • योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले लैपटॉप की बॉडी 1.5 किलोग्राम की होगी।
    • लैपटॉप के साथ पावर एडॉप्टर भी दिया जाएगा।
    • डिस्प्ले एलईडी होगा। लैपटॉप योजना के तहत उपलब्ध कराए जाने वाले लैपटॉप की बैटरी की औसत लाइफ 10 घंटे होगी।

    यूपी मुफ्त लैपटॉप पाने के लिए आवेदन कैसे करें ? / How to apply to get UP free laptop?

    आप मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 के तहत इसका आवेदन इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं, यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया आप नीचे देख सकते हैं।

    • यूपी योगी नि: शुल्क लैपटॉप योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
    • सबसे पहले आपको यूपी लैपटॉप योजना ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा।
    • वेबसाइट पर ही आपको इसका होम पेज पर “उत्तर प्रदेश मुक्त लैपटॉप योजना उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना” या यूपी फ्री लैपटॉप नामांकन – यूपी
    • मुफ्त लैपटॉप योजना” नाम से पॉपअप सूचनाएं दिखाई देंगी।
    • इस अधिसूचना पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश मुक्त लैपटॉप योजना आवेदन पत्र open हो जाएगा।
    • यूपी लैपटॉप योजना आवेदन पत्र में आपको अपनी सभी जानकारी सावधानीपूर्वक दर्ज करनी होगी।
    • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आप संबंधित डॉक्युमेंट को अपलोड करेंगे।
    • संबंधित दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद आपको जी.पी.आई. फॉर्म को अंतिम रूप देना होगा, जिसके बाद आपको जी.पी.एस. रेफरेंस नंबर मिल जाएगा।
    • जीएसएम रेफरेंस नंबर के साथ आपका व्यक्तिगत पता और पासवर्ड भी मिलेगा, जीएसएम रेफरेंस नंबर और यूजर आईडी तथा पासवर्ड को आप
    • सावधानीपूर्वक कहीं भी सुरक्षित रखें।

    छात्रों को लैपटॉप कब मिलेगा ?

    आवेदन पत्र जमा करने के बाद, प्रत्येक चयनित छात्र को विभाग द्वारा लैपटॉप वितरण समारोह के लिए आमंत्रित किया जाएगा। छात्रों को यह जानकारी या तो मोबाइल नंबर या ईमेल के साथ-साथ इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन भी मिल जाएगी। समारोह में पहुंचने के बाद आपको अपनी बारी का इंतजार करना होगा, जिसके बाद आपको मंच पर बुलाकर लैपटॉप दिया जाएगा.

    FAQ. 

    लैपटॉप कितने प्रतिशत पर मिलेगा 2022 UP Board?

    UP Free Laptop Yojana 2022 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अट्ठारह सौ करोड़ों रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप वितरण के लिए न्यूनतम अंक 65% से 70% तक हो सकते हैं।

    उत्तर प्रदेश में लैपटॉप कब मिलेंगे?

    मुफ्त लैपटॉप: श्री श्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार मेधावी छात्र (मेधावी छात्र) के लिए मुफ़्त लैपटॉप योजना 2022-23 लागू करने जा रही है। इस योगी मुफ्त लैपटॉप योजना 2022-23 में, उत्तर प्रदेश सरकार लगभग 25 लाख युवाओं को लैपटॉप प्रदान करती है।

    फ्री में लैपटॉप कैसे प्राप्त करें?

    आवेदन करने वाले छात्र के 10वीं में 65% और 12वीं में 85% अंक होने चाहिए। इस योजना का लाभ लड़के और लड़कियां दोनों उठा सकते हैं। जिन छात्रों ने कॉलेज में प्रवेश लिया है, वे भी इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे। इसके साथ ही छात्र के पास उपरोक्त सभी दस्तावेज होने चाहिए।

    2022 में kiit कौन सा लैपटॉप देगा?

    हमें इस बार HP प्रोबुक x360 440 g1 नोटबुक मिल सकती है। KIIT 2019 – 2023 बैच के अपने छात्रों को कौन सा लैपटॉप प्रदान करेगा?

    लैपटॉप कैसे मिलेंगे?

    इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी उत्तर प्रदेश राज्य का होना आवश्यक है । विद्यार्थियों के द्वारा 10वीं तथा 12वीं बोर्ड की परीक्षा भी राज्य बोर्ड के अंतर्गत ही ली गई हो । इस योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आईटी करने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं ।

    फ्री लैपटॉप योजना क्या है?

    यूपी मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के मेधावी छात्रों के लिए चलाई जा रही है योजना के तहत छात्रों को बिना कोई शुल्क लिए ही लैपटॉप दिए जाएंगे

    फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं?

    अभी सरकार ने आवेदन की कोई भी ऑनलाइन प्रक्रिया जारी नहीं की है जैसे ही सरकार द्वारा कोई ऑनलाइन प्रक्रिया जारी की जाती है तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको सूचित किया जाएगा

     

    Note :- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार चलाई गयी की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपको सबसे पहले इस वेबसाइट sarkarinaukriadda.com के माध्यम से देने की पूरी कोशिश कर रहे हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना न भूलें।

Leave a Comment